Kajari Teej 2024 Date- कजरी तीज पर राशिनुसार करें ये दिव्य उपाय, चमक उठेगी तकदीर

<

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

Kajari Teej 2024 Date:आज कजरी तीज है. यह त्योहारहर साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की संयुक्त पूजा बहुत फलदायी मानी जाती है. कहते हैं कि इस दिन माता नीमड़ी की पूजा करने से पति को दीर्घायु का वरदान भी मिलता है. इसीलिए सुहागन महिलाएं भूखी-प्यासी रहकर कजरी तीज का उपवास करती हैं. आइए आपको कजरी तीज पर राशिनुसार किए जाने वाले कुछ चमत्कारी उपाय बताते हैं.

मेष- कजरी तीज के दिन मेष राशि के जातकों को भगवान शिव और माता पार्वती की संयुक्त पूजा करनी चाहिए. शिवलिंग पर रुद्राक्ष अर्पित कर 108 बार 'ऊँ नम: शिवाय' मंत्र का जाप करें.

वृषभ- इस दिन वृषभ राशि के जातक भगवान शिव और मां पार्वती को लाल फूल अर्पित करें. माता पार्वती को लाल चुनरी भी चढ़ाना चाहिए.

मिथुन- कजरी तीज के दिन माता पार्वती को हल्दी और भगवान शिव को सफेद चंदन चढ़ाना न भूलें. इसके बाद गरीबों-जरूरतमंदों का दान करें.

कर्क- कर्क राशि वाले माता पार्वती को इत्र और सफेद रंग का फूल चढ़ाएं. इसके बाद 'ऊँ पार्वत्यै नमः' मंत्र का जाप करें.

सिंह- कजरी तीज के दिन सिंह राशि के लोग पीले वस्त्र धारण कर भगवान शिव का दही व शहद से अभिषेक करें. फिर शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाएं.

Advertisement

कन्या- कन्या राशि के लोग हरे वस्त्र पहनकर शिवलिंग का रुद्राभिषेक करें. माता पार्वती को हरी चूड़ियां जरूर अर्पित करें.

तुला- तुला राशि के जातक अपने जीवनसाथी के साथ भगवान शिव को पंचामृत और माता पार्वती को श्रृंगार अर्पित करें.

वृश्चिक- कजरी तीज के दिन शिवलिंग पर इत्र और बेलपत्र चढ़ाएं. माता पार्वती को पीले व लाल रंग के कपड़े और हरी चूड़ियां भेंट करें.

धनु- कजरी तीज के दिन शिव चालीसा का पाठ करें. गरीबों और जरूरतमंदों को अपने सामर्थ्य के हिसाब से कुछ न कुछ दान जरूर करें.

मकर- सुबह-सुबह भगवान शिव के किसी मंदिर जाकर उनकी पूजा करें. शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करें. शाम के समय चंद्रमा को अर्घ्य देना.

कुंभ- कजरी तीज के दिन साथ मिलकर भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें और माता पार्वती को गुलाबी रंग के कपड़े भेंट करें. गरीबों को दान-दक्षिणा दें.

मीन- भगवान शिव की सपरिवार पूजा करें. उन्हें 7, 21 व 52 दूर्वा घास चढ़ाएं. माता पार्वती को पीले रंग के वस्त्र और श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें. फिर इसे किसी जरूरतमंद को दान कर दें.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

30 मिनट, 3 धमाके और दहल गया देश! कहानी उस सीरियल ब्लास्ट की जिसे लश्कर ने दिया अंजाम

Sarojini Nagar Blast Case: वक्त में ज्यादा नहीं थोड़ा पीछे चलते हैं. साल था 2005 और तारीख थी 29 अक्टूबर. दिन था धनतेरस का. ये वो वक्त था, जब लोग शॉपिंग के लिए दिल्ली के बाजारों में घूम रहे थे. लेकिन उनको क्या मालूम था कि मौत उनका इंतजार कर रही है

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now